Amazon के साथ 4 घण्टे काम करके कमाये हर महीने 60 हज़ार तक – part time work with amazon

Amazon के साथ 4 घण्टे काम करके कमाये हर महीने 60 हज़ार तक – part time work with amazon

Amazon :अगर आप किसी part time work की तलाश में है तो ये आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद रहेगा. आप amazon प्रोडक्ट को डिलीवर करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है और ये आपके ऊपर है की आपको कितनी डिलीवरी करनी है. लेकिन अभी ये सभी शहरों में उपलब्ध नहीं है. जहाँ उपलब्ध है वहां आप ये ज्वाइन कर सकते हैAmazon

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के लिए नौकरी करना हर किसी का सपना होता है. लेकिन, काम अगर डिलिवरी ब्वॉय का हो तो शायद कुछ लोग पीछे हट जाते हैं. लेकिन, हकीकत यह है कि यह कोई मामूली काम नहीं है. इसमे मेहनत के अलावा अच्छी खासी कमाई भी होती है. बेरोजगारों के लिए यह ऑप्शन काफी बेहतर है. खासकर जब तब उन्हें यह काम दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शापिंग कंपनी के लिए करना हो. इस नौकरी में कोई बंदिशें नहीं हैं. आप फुल टाइम जॉब नहीं कर सकते तो पार्ट टाइम भी इसे कर सकते हैं. आइये जानते हैं क्या करना होगा ।

#कौन होते हैं डिलीवरी ब्वॉय?

डिलीवरी ब्वॉय या डिलीवरी गर्ल उन लड़के-लड़कियों को कहा जाता है जो ऑनलाइन या रिटेल कंपनियों के प्रोडक्ट्स या पैकेज ग्राहकों तक पहुंचते हैं.

ALSO READ- ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

डिलिवरी ब्वॉय अमेजॉन के वेयरहाउस से पैकेज लेकर ग्राहकों तक पहुंचाता है. देशभर में डिलीवरी ब्वॉय रोजाना लाखों पैकेज डिलीवर करते हैं. एक डिलीवरी ब्वॉय को 100 से डेढ़ सौ पैकेज एक दिन में डिलीवर करने होते हैं ।

#10-15 किलोमीटर की रेंज में होती है डिलिवरी

अमेजॉन के दिल्ली में लगभग 18 सेंटर हैं. ऐसे ही ज्यादातर शहरों में अमेजॉन के सेंटर हैं. सभी पैकेज को ग्राहक के पते पर पहुंचाया जाता है. अमेजॉन सेंटर से लगभग 10-15 किलोमीटर के एरिया में पैकेज डिलीवर किया जाता है.

#कितने घंटे की होती है शिफ्ट?

डिलीवरी बॉय को पूरा दिन काम नहीं करना होता. डिलिवरी ब्वॉय के हिस्से में वो ही पैकेज आते हैं जो उसके एरिया के होते हैं. हालांकि, अमेजॉन सुबह 7 बजे से शाम 8 बजे तक डिलीवर करती है. दिल्ली के डिलीवरी ब्वॉयज का कहना है कि वे एक दिन में लगभग 4 घंटे में 100-150 पैकेज डिलीवर कर देते हैं।

#डिलीवरी ब्वॉय बनाने के लिए क्या है जरूरी?

डिलीवरी ब्वॉय बनने के लिए आपके पास डिग्री होनी चाहिए. अगर स्कूल या कॉलेज पास हैं तो पासिंग सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. डिलीवरी करने के लिए आपके पास अपनी बाइक या स्कूटर होना चाहिए. बाइक या स्कूटर का इंश्योरेंस, आरसी वैध होने चाहिए. साथ ही ।

#कैसे करें अप्लाई?

डिलिवरी ब्वॉय की नौकरी के लिए आप सीधे अमेजॉन की साइट https://logistics.amazon.in/applynow पर आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा अमेजॉन के किसी भी सेंटर पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है.

ज्यादातर सेंटर्स में डिलिवरी ब्वॉय की जगह हमेशा खाली होती है. लेकिन, अगर जगह नहीं भी है तो भी भविष्य के लिए आपका नाम रजिस्टर हो सकता है. जगह बनने पर आपको जगह मिल सकेगी ।

#ऑनलाइन कराएं खुद को रजिस्टर

अमेजॉन में डिलिवरी ब्वॉय की नौकरी करने के लिए अपनी ईमेल आईडी के जरिए रजिस्टर करवा सकते हैं. इसके लिए पूरा फॉर्म ठीक से भरें, कोई जानकारी छोड़ें नहीं. टर्म्स ऑफ सर्विस को भी ध्यान पढ़ लें. बैकग्राउंड चेक के लिए कंपनी आपसे पूछती है, इसके लिए इनकार नहीं करें ।

#कंपनी आपको वाहन देगी?

अगर आपके पास अपना स्कूटर और बाइक है तो आपको चुनिंदा प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के लिए खुद के वाहन का ही इस्तेमाल करना होगा. अगर बड़े प्रोडक्ट्स डिलिवर करने हैं तो कंपनी कुछ शर्तों पर आपको बडे़ वाहन भी मुहैया कराती है ।

#अपनी पंसद की चीज कर सकते हैं डिलिवर ?

डिलिवरी ब्वॉय को ऑफिस और घर दोनों जगह डिलिवरी करनी होती है. हालांकि, यह तय डिलिवरी ब्वॉय ही करता है कि उसे कौन से प्रोडक्ट की डिलिवरी करनी है. छोटे सामान से लेकर आप फ्रिज, टीवी, AC की भी डिलिवरी कर सकते हैं. इसके लिए बड़े वाहन की जरूरत होती है, अमेजॉन बड़े वाहन मुहैया कराती है ।

Share

Christopher is a business editor who writes about various topics such as technology, health and finance. He works along with the colourful folks that build a nation through tech startups. He is also a professional football player and video games enthusiast.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *